ईस्टर क्यों मनाया जाता है?- Happy Easter Sunday 2023

ईस्टर क्यों मनाया जाता है?- Happy Easter Sunday 2023

ईस्टर एक धार्मिक और सामाजिक उत्सव है जो विभिन्न धर्म और संस्कृति वाले कुछ देशों में मनाया जाता है, जैसे कि ईस्टर की गिरजाघर वाले देशों में जैसे कि यूनाइटेड स्टेट्स, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, और दक्षिण अमेरिका में मनाया जाता है। यह हर साल चैत्र माह के पहले रविवार को मनाया जाता है, जो बीती रात में ईसा मसीह के बादशाही से सम्बन्धित है।

ईस्टर का महत्व विभिन्न धार्मिक और सामाजिक परम्पराओं में अलग-अलग हो सकता है, लेकिन कुछ मुख्य कारण निम्नलिखित हैं:

  1. ईसाई धर्म: ईसाई धर्म के अनुयायी ईस्टर को यीशु मसीह की उत्थान और पुनर्जीवन के रूप में मानते हैं। यह एक महत्वपूर्ण धार्मिक उत्सव है जो ईसाई विश्वासों और धार्मिक अनुयायियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  2. प्रकृति का उत्सव: ईस्टर वसंत ऋतु का उत्सव है जो प्रकृति की फिर से जीवन देने वाली शक्ति की प्रतीक्षा करता है।

ईस्टर को हिस्ट्री और धार्मिक दोनों के परिपेक्ष्य में मनाया जाता है, और यह विभिन्न संस्कृतियों और धर्मों में अलग-अलग कारणों से मनाया जाता है। नीचे कुछ महत्वपूर्ण कारण दिए गए हैं:

  1. ईसाई धर्म: ईस्टर ईसाई धर्म का महत्वपूर्ण उत्सव है जो यीशु मसीह की उत्थान और पुनर्जीवन की यात्रा को याद करता है। यह ईसाई विश्वास और धर्म अनुयायियों के लिए महत्वपूर्ण है और उनकी आत्मीय ताजगी और पुनर्जीवन की आशा को प्रकट करता है।
  2. पौराणिक और धार्मिक आदर्श: ईस्टर कुछ पौराणिक और धार्मिक आदर्शों के साथ जुड़ा है, जैसे कि हिंदू और पश्चिमी पौराणिक विचारधारा में वसंत ऋतु के आगमन और नई शक्ति की पुनरुत्थान के रूप में। इसके साथ ही, कुछ धर्मों में ईस्टर को सौंदर्य, शांति और प्रकृति की आनंद की शुरुआत का उत्सव भी माना जाता है।

mysiwan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *